अब चैरिटी होम भी सुरक्षित नहीं, सिस्टर भी कर रही हैं बच्चों की तस्करी

बच्चा बेचने के मामले में 3 सिस्टर को जेल

रांचीः बच्चों पर मां-बाप का साया उठ जाता है तो उन्हें चैरिटी होम भेज दिया जाता है। पर अब शायद यह जगह भी इन नाबालिगों के लिए सुरक्षित नहीं है। झारखंड के राजधानी से कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे जानकर आपकी रूह भी कांप उठेगी।

शहर के ईस्ट जेल रोड स्‍थित चैरिटी होम निर्मल हृदय में स्‍थित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्‍थान में 4 नवजातों को बेचने का मामला सामने आया है। सेंट टेरेसा द्वारा चालू किए गए इस चैरिटी संस्‍थान के इस गंभीर मामले की आरोपी वहीं काम करने वाली तीन सिस्टर हैं। पुलिस ने तीनों को बच्चा बेचने के आरोप में गुरुवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। एक का नाम कोनसिलिया तो दूसरे का अनिमा इंदवार बताया जा रहा है।
दो बच्चों को 50-50 हजार रु. में और एक को 1.20 लाख में बेचा, 1 को बिना पैसे के दे दिया
पुलिस पूछताछ में सिस्टर कोनसिलिया ने स्वीकार किया कि उसने दो बच्चों को 50-50 हजार में और एक को 1.20 लाख में बेचा। एक बच्चे को सिमडेगा के दंपती को बिना पैसे लिए दे दिया था। अब पुलिस पूछताछ के लिए सिस्टर कोनसिलिया को शीघ्र रिमांड पर लेगी। इसके अलावा पुलिस को 1.48 लाख रुपये भी बरामद हुए, जो बच्चा बेचने के एवज में मिले थे।
सिस्टर मेरिडियन को बचाने का प्रयास
पुलिस पूछताछ में सिस्टर कोनसिलिया ने बच्चा बेचने का आरोप अपने ऊपर ले लिया। पुलिस को बताया कि इस बात की जानकारी मिशनरीज ऑफ चैरिटी ईस्ट जेल रोड रांची की हेड सिस्टर मेरिडियन को नहीं थी। जबकि पुलिस को सिस्टर मेरिडियन ने बताया कि जब अग्रवाल दंपती को बच्चा बेचा गया तो इसकी जानकारी उन्हें हो गई थी कि 1.20 लाख रुपये में बेचा गया है। इसके बाद भी मेरिडियन ने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी। अब पुलिस का कहना है कि रिमांड पर लेकर पूछताछ के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
हिनू शाखा को भी ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा
मिशनरीज ऑफ चैरिटी होम (निर्मल ह्रदय) में नवजातों की बिक्री का मामला सामने आने के बाद अब यहां से शेल्टर हटाकर इसे सील करते हुए ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। वहीं, निर्मल ह्रदय की तरह चैरिटी होम की हिनू में चल रहे शेल्टर से भी युवतियों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) कर रही है।
कोनसीलिया ने गुनाह स्वीकारा
अनिमा इंदवार ने माना कि वह और सिस्टर कोनसीलिया 6 बच्चों का सौदा कर चुकी हैं। पुलिस के मुताबिक सिस्टर कोनसीलिया ने चार बच्चे बेचने की बात स्वीकारी है। ये बच्चे कांटाटोली, मोरहाबादी, सिमडेगा और यूपी में बेचे गए हैं, मगर इन बच्चों या खरीदने वालों का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सिस्टर मेरिडियन ने कहा कि उन्हें रैकेट का पता नहीं था। सिटी एसपी अमन कुमार व कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह दोनों से पूछताछ कर रहे हैं।
यूपी के दंपती को बेचा, फिर वापस लिया तो खुला मामला
सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष रूपा कुमारी ने बताया कि ईस्ट जेल रोड स्थित संस्था के चैरिटी होम में सपना (बदला हुआ नाम) की अविवाहित गर्भवती युवती रह रही थी। उसने रांची सदर अस्पताल में 1 मई को लड़के को जन्म दिया था। संस्था की कर्मचारी अनिमा इंदवार ने चार दिन बाद ही ये बच्चा यूपी के सोनभद्र के ओबरा के दंपती सौरभ व प्रीति अग्रवाल को दे दिया और अस्पताल खर्च के नाम पर 1.20 लाख रुपए ले लिए। 30 जून को सीडब्ल्यूसी ने चैरिटी होम का औचक निरीक्षण किया था। डरकर अनिमा ने 1 जुलाई को अग्रवाल दंपती को रांची बुलाया और 2 जुलाई को ये कहते हुए बच्चा ले लिया कि कोर्ट में पेश करना है। अनिमा दोबारा दंपती से मिली ही नहीं। 3 जुलाई को अग्रवाल दंपती मिशनरीज ऑफ चैरिटी की हिनू शाखा गए, लेकिन बच्चे की जानकारी नहीं मिली। तब शिकायत सीडब्ल्यूसी से की। सीडब्ल्यूसी ने अनिमा से पूछताछ की तो खुलासा हुआ और नवजात को बरामद किया गया।
निर्मल ह्रदय से शिफ्ट की गई 13 लड़कियां, सभी नाबालिग और प्रेगनेंट
सीडब्ल्यूसी ने 13 लड़कियों को नामकुम महिला हॉस्टल में शिफ्ट किया। इसमें एक 13 साल की लड़की की डिलीवरी हो चुकी है। दो अन्य सदर अस्पताल में हैं।

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर