हैप्पी बर्थडे जुही चावला

नई दिल्लीः बॉलीवुड जगत में अपनी चुलबुलाहट के लिए मशहूर जूही चावला आज यानी 13 नवंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं। जूही का जन्म 13 नवंबर 1967 को अंबाला में हुआ था। 1984 में उन्होंने मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया था। इसके बाद 1986 में उन्होंने फिल्म ‘सल्तनत’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। उन्हें आमिर खान के साथ आई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से वास्तविक पहचान मिली। जूही अपनी आवाज और अपनी मुस्कान के कारण हमेशा ही पहचानी गई। जूही की पर्दे पर खिलखिलाहट ने दर्शकों को हमेशा ही प्रभावित किया।
जूही के अनसुने किस्से

  • जूही के पिता इंडियन रिवेन्यू सर्विस (आईआरएस) में ऑफिसर थे।
  • जूही की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के कॉन्वेंट स्कूल में हुई और मुंबई से ही ग्रेजुएशन भी किया। जूही ने एच आर (ह्यूमन रिसोर्सेस) से एमबीए भी किया।
  • जूही का इंट्रेस्ट मॉडलिंग में था। उनके कॉलेज में एक ऑडिशन हुआ, जिसे जितने के बाद वे साल 1984 में हुए मिस इंडिया के कॉन्टेस्ट में गई और वहां भी उन्होंने जीत का परचम लहराया।
  • 1984 में ही जूही ने मिस यूनिवर्स में बेस्ट कॉस्ट्यूम अवॉर्ड भी जीता। यहां से इनके करियर की शुरुआत हुई।
  • जूही एक लाजवाब डांसर हैं और तीन साल तक कत्थक डांस भी किया। इसके अलावा फिल्म में लेने से पहले इनका एक ऑडिशन हुआ जिसमें इन्हें बेस्ट डांसर चुना गया।
  • जूही चावला मल्टी टैलेंटेड एक्ट्रेस हैं। खूबसूरती, डांस के बाद उनका एक और टैलेंट ये है कि वे क्लासिकल सिंगर भी हैं और 6 सालों तक इन्होंने इसका अभ्यास भी किया।
  • 1988 में आई इस रोमांटिक फिल्म में उन्होंने आमिर खान के साथ काम किया था। फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई और लोगों ने आमिर, जूही की जोड़ी को खूब पसंद किया।
  • इस फिल्म में जूही और आमिर के किस सीन ने खूब सुर्खियां बटोरी। इसके अलावा जूही को कई पुरस्कार भी मिले जिसमें फिल्मफेयर भी शामिल था।
  • इसके बाद जूही को सभी निर्माता निर्देशक फिल्म में कास्ट करना चाहते थे। फिल्म लव लव में इनकी जोड़ी एक बार फिर आमिर के साथ नजर आई, लेकिन फिल्म फ्लॉप रही।
  • इसके बाद 1990 में गोविंदा के साथ फिल्म स्वर्ग और 1992 में ऋषि कपूर के साथ फिल्म बोल राधा बोल में शानदार अभिनय कर सबकी पसंद बन गई।
  • 1991 में ही निर्देशक अजीज मिर्जा की फिल्म राजू बन गया जेंटलमैन के सेट पर जूही की मुलाकात शाहरुख खान से हुई। इनकी फिल्म साल 1992 में रिलीज हुई और हिट रही।
  • 1993 में निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म डर में एक बार फिर जूही का जादू चल गया और फिल्म सुपरहिट रही। फिल्म में उन्होंने सनी देओल और शाहरुख खान के साथ काम किया था।
  • जूही ने अपने 32 साल के फिल्म करियर में करीब 200 से भी अधिक फिल्मों में काम किया।
    ये फिल्में रही हिट
    उनकी सबसे ज्यादा हिट 90 के दशक के समय कयामत से कयामत तक, बोल राधा बोल, डर, हम हैं राही प्यार के, इश्क, यस बॉस, राजू बन गया जैंटलमैन, साजन घर का, दीवाना मस्ताना, आईना, झंकार बीट्स, झूठ बोले कौवा काटे, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, लोफर, स्वर्ग, ईना मीना डिका और बेनाम बादशाह जैसी हिट फिल्में रहीं।
    1995 में कर ली शादी
    जूही चावला ने 1995 में बिजनेसमैन जय मेहता से शादी कर ली थी। इन्हें जाह्नवी और अर्जुन नाम के दो बच्चे हैं। जूही चावला आईपीएल में केकेआर टीम की ऑनर हैं। इसके अलावा मुंबई में इनका ‘पिज्जा मेट्रो पिज्जा’ नाम का एक रेस्टोरेंट भी है। जूही अपने पति के कारोबार में भी साथ देती हैं।
  • जूही चावला भारत की पहली ऐसी मॉडल हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा हिट फिल्मों में काम किया। 80 के दशक में जूही टॉप थ्री एक्ट्रेस में से एक थीं। उस समय पहले नम्बर पर श्रीदेवी थीं और दूसरे पर माधुरी दीक्षित थीं।
  •  2003 में आई झंकार बीट्स के दौरान जूही प्रेग्नेंट थीं, लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म की शूटिंग नहीं रोकी और रेगुलर काम करती थीं।

Leave a Comment

अन्य समाचार

भारत की जवाबी कार्रवाईः कुछ अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया आयात शुल्क

नई दिल्लीः अमेरिका के बाद अब भारत ने भी आखिरकार उस पर जवाबी कार्रवाई कर दी है। इसके तहत उसने अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है। इनमें चना , मसूर दाल सहित अन्य सामग्री [Read more...]

14 जून मेरे और मेरे परिवार के लिए एक भयानक दिनः तहमीद बुखारी

नयी दिल्लीः 10वीं क्लास में पढ़ रहे तहमीद बुखारी ने अपने पिता 'राइजिंग कश्मीर' के प्रधान संपादक शुजात बुखारी की कार्यालय के बाहर गोली मारकर हुई हत्या के एक सप्ताह बाद ही राइजिंग कश्मीर में एक लेख लिखा जिसमें उन्होंने [Read more...]

मुख्य समाचार

केजरीवाल ‘नौ दिन नौटंकी कंपनी’ : मनजिंदर

नयी दिल्लीः दिल्ली सरकार में कार्यरत आईएएस अधिकारियों की हड़ताल के विरोध में राजनिवास कार्यालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य मंत्रियों के नौ दिवसीय धरने पर व्यंग्य करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने इसे ‘नौ दिन नौटंकी कंपनी (प्रा.) [Read more...]

भाजपा के लिए देशहित सर्वोपरि : आर के सिंह

रायपुरः कश्मीर के मौजूदा हालात के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री आर के सिंह ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति चौपट हो गयी थी। राष्ट्र हित में उनकी पार्टी ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक [Read more...]

ऊपर