तेजी से विकास कर रही हैं मिड कैप कंपनियां 

भारत पिछले कुछ सालों से वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों में से एक है और पिछले 8 सालों में इसकी अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर की हो गई, जबकि इसे एक ट्रिलियन डॉलर के क्लब में पहुंचने के लिए 60 साल लगे थे। एशियन डेवलपमेंट बैंक का अनुमान है कि अगले दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा। यह कहना है महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक, आशुतोष बिश्नोई का।
बिश्नोई  का कहना है कि अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है, अगले दशक में कई मध्यम आकार की कंपनियां तेजी के अवसर को भुना सकती हैं। स्टॉक बाजार में इन कंपनियों को मिड कैप कंपनी कहा जाता है और यह कंपनियां काफी बड़े व्यवसाय में शामिल हैं। यह कंपनियां एक क्षेत्र पर फोकस करती हैं और विविधीकरण की प्रक्रिया से दूर रहती हैं। वे अपनी अनोखी मजबूती को ही बढ़ाती हैं।
 इन कंपनियों में से कई कंपनियां अर्थव्यवस्था और खपत की तेजी के साथ, कारोबार और लाभ में कई गुना बढ़त हासिल कर सकती हैं और उनकी असेट की उपयोगिता में तेजी से सुधार होगा। इसमें से काफी कंपनियां शेयर बाजार में मूल्यांकन के लिहाज से मिडकैप आकार से लॉर्ज कैप आकार की ओर बढ़ सकती हैं। इसे तेजी से बढ़ने वाली कई अर्थव्यवस्थाओं में देखा गया है।
 बिश्नोई का कहना है कि  अगर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के पिछले 15 सालों का सीएजीआर का रिकॉर्ड देखें तो मिड कैप कंपनियों ने 21.14 फीसदी का रिटर्न दिया है।
वे निवेशक जो थोड़ा अतिरिक्त जोखिम लेकर इस अवसर में शामिल होते हैं तो उनके लिए आगे चलकर अच्छी कमाई की संभावना बनती है, क्योंकि आज मिड कैप कंपनियों में निवेश किया जाए तो अगले एक दशक में ये कंपनियां अच्छा खासा संपत्ति का अर्जन कर सकती हैं।
ग्रामीण इलाकों की प्रति व्यक्ति आय के कारण खपत की वृद्धि में भी शहरी क्षेत्रों की तुलना में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिससे ग्रामीण, कृषि और सरकारी द्वारा खर्च से संबंधित सेक्टरों में अच्छे निवेश से यह सेक्टर लाभान्वित हो सकता है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

एसबीआई के ऋण से होगा रेलवे स्टेशनों का विकास

नयी दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक से भारतीय रेल के स्टेशनों के विकास के लिए ऋण मिल सकेगा। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) और भारतीय स्टेट बैंक एवं एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लि. के बीच इस आशय के लिए एक [Read more...]

जीएसटी से घरेलू बचत में वृद्धि !

नयी दिल्लीः माल एवं सेवा (जीएसटी) लागू होने के बाद एक भारतीय परिवार को अनाज, खाद्य तेल और सौंदर्य प्रसाधनों समेत अन्य रोजमर्रा जरुरत के सामानों की 8,400 रुपये की मासिक खरीद पर कर में औसतन 320 रुपये तक की [Read more...]

मुख्य समाचार

मोबाइल व बैंक अकाउंट से आधार लिंक संबंधी संशोधन विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

नयी दिल्ली : आधार नंबर को मोबाइल नंबरों और बैंक अकाउंट्स से लिंक करने को वैधता प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्रीमंडल ने सोमवार को 2 मौजूदा कानूनों में संशोधनों के विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी। सूत्रों के [Read more...]

अगस्त 2019 में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी , 2020 तक शुरू होगी सेवा

नई दिल्ली: मोबाइल उपभोत्ता और इंटरनेट के यूजर्स के लिए कुछ वक्त या फिर कुछ महिनोें का इंतजार बहुत ही सुखद होने वाला है। सरकार ने उम्मीद जताई है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले साल अगस्त तक पूरी [Read more...]

ऊपर