सोना और चांदी का नया विकल्प, ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो

हमारे संवाददाता, मुम्बई
सोने और चांदी के विकल्‍प में ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो को बाजार में पेश किया गया है। इसको बाजार में उतारने का मुख्‍य उदेश्‍य सोने और चांदी के साथ ही एक और नया विकल्‍प ग्राहकों के लिए मुहैया करवाना है। इसे लीडिंग ज्‍वेलर्स ऑफ वर्ल्‍ड ने मुबंई में लॉन्‍च किया है। ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो सोने, चांदी, प्‍लेटिनम और पैलाडियम का एक पेटेंट शुद्ध प्रीमियम मिश्रण है, और इसका 95.5 फीसदी कीमती है। इन चारों धातुओं को मिलाकर ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो के गहने और सिल्लियां व सिक्‍कों का निर्माण किया गया है। यह बाजार में मुख्‍य रूप से गीताजंलि के सभी रिटेल स्‍टोर पर उपलब्‍ध होंगे।
क्‍या है ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो
पांच सालों तक इसका शोध और परिक्षण करने के बाद यूनोलक्‍स मैटलो वैलेजा एसआरएल ने मिलेनियम की मैटल पेश की है, जिसे ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो का नाम दिया गया है। इस मैटल में सोना, चांदी, प्‍लेटेनियम और पैलाडियम को मिलाकर गहनों और सिल्लियों और बार के रूप में पेश किया गया है। ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो में सिक्‍के, बार और गहनों का रंग मुख्‍य रूप से सफेद होता है लेकिन मिक्‍स होने पर पीले रंग का हो जाता है।
क्‍या फायदा होगा
इससे बने गहनों और बार व सिक्‍कों की कीमत सोने और चांदी से कम होगी। मौजूदा समय में ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो भाव 125 रुपए प्रति ग्राम और बेचने पर 122 रुपए प्रति ग्राम प्राप्‍त होगा। सोने और चांदी के अलावा ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो के गहने और सिक्‍के ग्राहकों को एक नया विकल्‍प देना है।
कहा से खरीदें ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो के गहने
ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो गहनों की खरीदारी गीताजंलि के स्‍टोर से की जा सकती है। साथ ही लीडिंग ज्‍वेलर्स ऑफ वर्ल्‍ड ने अपने विक्रेताओं के माध्‍यम से देश के 50 शहरों और कस्‍बों में बेचने की योजना है। ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो में सिक्‍के और बार जल्‍द ही प्रमुख कमोडिटी वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। सिक्‍के 1 ग्राम, 5 ग्राम,10 ग्राम, 15 ग्राम और 20 ग्राम तक खरीदे जा सकते हैं। गीताजंलि जल्‍द ही इसमें क्‍वीन और प्रिन्‍सेस ब्रांड को पेश करेंगी। इसमें कोलकाता के पंरपरागत गहनें भी उपलब्‍ध है।
लीडिंग ज्‍वेलर्स ऑफ वर्ल्‍ड के तहत लाइसेंस पर बिक्री
लीडिंग ज्‍वेलर्स ऑफ वर्ल्‍ड के सीईओ संजीव अग्रवाल ने सन्‍मार्ग को बताया कि हम सोने और चांदी की जगह नहीं ले रहे हैं, हम केवल ग्राहकों को एक नया विकल्‍प दे रहे हैं। हम भारत में इसे लीडिंग ज्‍वेलर्स ऑफ वर्ल्‍ड के तहत लाइसेंस लेकर बेच रहे हैं। ल्‍यूमीनेक्‍स ऊनो एक भरोसेमंद निवेश वस्तु साबित होगी क्‍योंकि इसके मूल्‍य की अस्थिरता इसमें माजूद है, जो अलग-अलग धातुओं से कहीं कम रहने की आशा है। इसे इटली और थाइलैंड में मैन्‍यूफेक्‍चर किया जाता है।
वे बताते हैं कि पिछले पांच सालों में सोने और चांदी के कीमतों में काफी उतार चढ़ाव आया है। इसको देखते हुए हम यह नया विकल्‍प ग्राहकों को निवेश के तौर पर दे रहे हैं। शुरूआत में इसकी बिक्री कितनी होगी यह कहना अभी मुशिकल है। लेकिन हमें उम्‍मीद है कि युवा वर्ग को अधिक आकर्षित करेगा। यह फैशन ज्‍वेलरी न होकर खरा निवेश है।
जानकारों का कहना है कि पिछले कई सालों में नए विकल्‍प सामने आए लेकिन सोने और चांदी पर निवेश और खरीदारी का भरोसा कभी भी कम नहीं हुआ। प्‍लेटिनम के लॉन्‍च के बाद 10 साल से इसकी बिक्री को बढ़ाने के लिए कंपनियां जुटी हुई हैं जो अभी तक ज्‍यादा बढ़ी नहीं है। भारतीयों में सोने और चांदी को लेकर जो भरोसा और आकर्षण है वो किसी और धातु के प्रति नहीं है। साथ ही यह एक भरोसेमंद निवेश के तौर पर देखा जाता रहा है। इसलिए इसका विकल्‍प भी कोई और नहीं हो सकता है। गहनों के निर्माण के लिए देश में साल भर में 5 से 6 टन सोने का इस्‍तेमाल किया जाता है। बता दें कि साल 2016 की पहली छमाही में सोने का आयात 50 फीसदी तक घट कर 199 टन ही रहा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

शक्तिकांत दास बने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर

नई दिल्लीः उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को उसका नया गवर्नर मिल गया है। वित्त आयोग के सदस्य शक्तिकांत दास को आरबीआई का 25वां गवर्नर बनाया गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद पर [Read more...]

बोरोप्लस ने बॉडी लोशन लांच किया, कंगना बनी ब्रांड एंबेसडर

इन सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने के लिए एफएमसीजी कंपनी इमामी लिमिटेड ने नया बोरोप्लस दूध केसर बॉडी लोशन लांच किया है। दूध और शुद्ध कश्मीरी केसर के गुणों से समृद्ध बोरोप्लस दूध केसर बॉडी लोशन 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक [Read more...]

मुख्य समाचार

डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत को बताया अमेरिका का सच्चा मित्र

वाशिंगटन : अमेरिका की एक शीर्ष राजनयिक ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को एक ‘‘सच्चा मित्र’’ बताया है। उन्होंने अमेरिका द्वारा बीते दो वर्ष में भारत के साथ संबंध मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों का [Read more...]

हाकी विश्वकप में नहीं होगा समापन समारोह

भुवनेश्वरः ओडिशा सरकार ने हाकी विश्वकप के दो-दो उद्घाटन समारोह की कड़ी आलोचना के बाद फैसला किया है कि टूर्नामेंट में फाइनल के दिन कोई समापन समारोह नहीं होगा। आयोजकों ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि टूर्नामेंट [Read more...]

ऊपर