संभावनाओं के प्रदेश झारखंड में करें निवेश

निवेशक सम्मेलन मोमेंटम झारखंड में बोले उद्योगपति

रांची : झारखंड के पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन मोमेंटम झारखंड का उद्घाटन गुरुवार सुबह खेलगांव के टाना भगत स्टेडियम में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया। इस मौके पर मोमेंटम झारखंड के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी, मुख्यमंत्री रघुवर दास, अनेक मंत्री और देशभर के बड़े उद्योगपति मौजूद थे। कार्यक्रम में रतन टाटा ने कहा कि जमशेदपुर से मैंने अपनी पहली जॉब शुरू की थी। यहां 6 साल मैंने जॉब किया, इसलिए झारखंड से मेरी भावनाएं जुड़ी हैं। उन्होंने उद्योगपतियों को कहा कि झारखंड संभावनाओं का प्रदेश है और सब यहां निवेश करें। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए झारखंड श्रेष्ठ है। यहां खनिज भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। ऐसे ही हम नए भारत का निर्माण कर पाएंगे। मोमेंट अभी है। नया झारखंड बनेगा और हम उसके गवाह होंगे।
बिजनेस की बहुत संभावनाएं
जापान के राजदूत केनजी हिरामात्सू ने कहा कि 1300 से अधिक जापानी कंपनियां भारत में काम कर रही हैं। 30 हजार से अधिक जापान के लोग देश में कार्यरत हैं। झारखंड में भी बहुत संभावनाएं हैं। चेक रिपब्लिक के राजदूत ने कहा कि झारखंड और चेक का रिश्ता 1960 से चला आ रहा है। तकनीक और आइडिया हम हमेशा से शेयर करते आये हैं।
शानदार आयोजन: गोचिग
समिट में मंगोलिया के राजदूत गोचिग गनबोल्ड ने हिंदी में भाषण दिया। उन्होंने कहा कि झारखंड ने शानदार आयोजन किया है, जिसका लाभ झारखंड और देश दोनों को मिलेगा।  ट्यूनीशिया के एम्बेसडर ने कहा, हमारी बिजनेस कम्यूनिटी भारत और झारखंड में निवेश करने की इच्छुक है। अभी यहां अकेले हाथी उड़ रहा है, आने वाले दिनों में दोनों देशों का हाथी साथ में उड़ेगा।

खनिज संपदा की दृष्टि से झारखंड दुनिया का सर्वाधिक संपन्न: रघुवर दास
मुख्यमंंत्री रघुवर दास ने कहा- खनिज संपदा की दृष्टि से झारखंड दुनिया का सर्वाधिक संपन्न राज्य है, यहां भारत के कुल खनिज भंडार का 40 प्रतिशत मौजूद है। हमारा राजकीय पशु हाथी उड़ रहा है। यह उड़ान असामान्य नहीं है। विपरीत परिस्थतियों को अवसर में बदलने का माद्दा है। यहां देश का सर्वाधिक कोयला भण्डार मौजूद है। झारखंड सरकार ने औद्योगिक विकास के मद्देनजर विधि-व्यवस्था, औद्योगिक शान्ति व अन्य मापदंडों पर भी पूरी तैयारी कर रखी है। निवेशकाें के लिए भूमि बैंक उपलब्ध है, कुशल श्रम शक्ति की काेई कमी नहीं है। हमने दक्ष विशेषज्ञों की एक टीम गठित कर रखी है जो यहां निवेश करनेवाले उद्यमियों काे हर कदम पर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा- 28, 29 एवं 30 नवम्बर, 2018 को प्रवासी झारखंडी सम्मेलन का आयाेजन किया जाएगा तथा वर्ष 2019-20 में अगले ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयाेजन किया जाएगा। स्वागत भाषण में प्रमुख सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड टॉप पर है।

20 हजार करोड़ का करेंगे निवेश : जिंदल
जेएसपीएल के चेयरमैन व जिंदल स्टील के निदेशक नवीन जिंदल ने कहा यहां के लोग मेहनती और शिक्षित हैं। वे काम करना चाहते हैं। आने वाले साल में पतरातू प्लांट का 6 मिलियन टन तक का विस्तार होगा। आने वाले साल में जिंदल समूह झारखंड में 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

18 हजार करोड़ लगाएंगे: राजेश अडानी
अडानी समूह के राजेश अडानी ने कहा कि झारखंड की जीडीपी तेजी से बढ़ रही है। अडानी समूह ने राज्य सरकार से 1600 मेगा वाट के पावर का एमओयू साइन किया है। यह गोड्डा में लगेगा। इसमें 15 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अडानी ग्रीन एनर्जी भी झारखंड में 3 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
 रुइया – 10000 करोड़
एस्सार समूह के चेयरमैन शशि रुइया ने आज कहा कि एस्सार यहां 2,000 कर्मचारियों की सीट वाले कॉल-सेंटर की स्थापना की योजना तैयार कर रही है।  एस्सार राज्य में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश कर एक 1200 मेगावाट क्षमता का तापीय विद्युत संयंत्र लगाने को प्रतिबद्ध है।
बिड़ला – 5000 करोड़
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि वर्ष 1980 से ही झारखंड उद्योगों के लिए श्रेष्ठ रहा है। आने वाले समय में कंपनी 5000 करोड़ का निवेश यहां करने की सोच रही है। रघुवर दास के नेतृत्व में सरकार ने अच्छी नीतियां बनाईं हैं। अभी झारखंड में हिंडाल्को के 17 माइंस हैं, 2 कैप्टिव माइंस हैं, 4000 टन एल्युमिनियम का प्लांट मुरी में है।
वेदांता- 5000 करोड़
वेदांता कंपनी के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने कहा, ये आयोजन मेरे लिए आज घर वापसी है। रामगढ़, हजारीबाग में हमारा बचपन गुजरा। मेरा वचन है कि इसी साल यहां हम स्पंज आयरन के क्षेत्र में 5 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेंगे। दुनियाभर के कंपनियों से मेरी अपील है कि वे झारखंड आएं और निवेश करें। यहां शानदार माहौल बना हुआ है। मैंने रांची को ऐसा कभी नहीं देखा।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

भारत में गाय के गोबर से बिजली बनाएगी दो विदेशी कंपनियां

कोलकाताः देश में अभी तक बायोगैस आधारित संयंत्रों को लेकर खास लोकप्रियता नहीं मिल सकी है, लेकिन कुछ विदेशी कंपनियां देश में गाय के गोबर से बिजली बनाने के अवसर तलाश रही है। इस विषय में पोलैंड की एक [Read more...]

राफेल विवाद में नया मोड़ः अब फ्रांस के राष्ट्रपति और भारतीय उप सेना प्रमुख ने दिया बड़ा बयान

न्यूयॉर्क/नई दिल्लीः राफेल डील पर भारत में रार बढ़ गया है। विपक्षी पार्टियों ने इस डील पर कई सवाल उठाए है। अब इस मुद्दे पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने जवाब दिया है। हालांकि उन्होंने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र [Read more...]

मुख्य समाचार

चुनाव में भाजपा विरोधी दलों का बिना शर्त समर्थन करूंगा : शंकर सिंह वाघेला

दिल्ली : गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने मोदी सरकार पर चुनाव पूर्व किये गये वादे पूरे नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह अगले चुनाव में इस सरकार को दुबारा सत्ता में आने से [Read more...]

कृपानाथ मल्लाह असम विधानसभा के उपाध्यक्ष निर्वाचित

गुवाहाटी : भारतीय जनता पार्टी के विधायक कृपानाथ मल्लाह को बुधवार को सर्वसम्मति से असम विधानसभा का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। विधानसभा के अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी ने सदन में कृपानाथ मल्लाह को उपाध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। गोस्वामी ने [Read more...]

ऊपर