शीर्ष 50 ताकतवर महिलाओं में तीन भारतीय महिला बैंक अधिकारी

फाॅर्च्यून ने जारी की टॉप 50 की सूची, चंदा कोचर और शिखा शर्मा भी शामिल

न्यूयार्कः देश की सबसे ताकतवर महिला का दर्जा पा चुकीं भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य अमरीका के बाहर दुनिया में दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला हैं। यह दर्जा उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका की शीर्ष 50 महिलाओं की सूची में दिया गया है। पत्रिका ने यह सूची अमेरिका की महिलाओं के अलावा पूरी दुनिया के लिए बनाई है। इस सूची में आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा भी शामिल हैं। कोचर पांचवे स्थान पर और शर्मा 19वें स्थान पर हैं। 2016 की इस सूची में 19 प्रमुख देशों की महिलाओं को शामिल किया गया है।

पहले स्थान पर ऐना बोटिन

इस सूची में शीर्ष नंबर पर स्पेन के बड़े समूह सेंतेंदर ग्रुप की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ऐना बोटिन काबिज हैं। इसमें सिंगापुर टेलिकम्यूनिकेशन समूूूह के मुखिया शुका सॉक कूंग चौथे स्‍थान पर, वालग्रीन्स बूट्स अलायंस के परिचालन अधिकारी ऑर्नेला बर्रा दसवें नंबर और चीन की रीयल स्टेट कंपनी लांगफॅर के सह-सथापक वू याजुन 26वें स्‍थान पर बनी हुई हैं।

फॉच्यून ने पिछले सप्ताह एक सूची जारी की थी जिसमें पेप्‍सी की इंदिरा नूयी को 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में दूसरा स्‍थान मिला था और मेरी बर्रा को इस सूची में प्रथम स्‍थान मिला था जो कि जेनरल मोटर्स की मुख्य कार्याकरी अध्यक्ष हैं।

अरुंधति भट्टाचार्य- दूसरा स्‍थान- देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की मुखिया, उम्र- 60 वर्ष, सफलतापूर्वक संचालन, एनपीए को लेकर अच्छा संयोजन, तीन साल के कार्यकाल के दौरान कद बढ़ा, गवर्नर के पद के लिए भी संभावित थी, छह अन्य सहयोगी बैैैंकों के विलय को पूरी जिम्‍मेदारी से निभाया, अक्टूबर में खत्म होने के बाद सरकार उन्हें दूसरा कार्यकाल देगी ऐसी पत्रिका को उम्‍मीद ।

चंदा कोचर- पांचवां स्‍थान – आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष, उम्र 54 वर्ष, प्रतिद्वंद्वी बैंकरों का प्रतिनिधि, निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक और 139 अरब डालर की परिसंपत्ति वाले वित्तीय संस्‍था का सफलता पूर्वक संचालन, उपभोक्ता खुदरा कारोबार में नया दौर लाने का श्रेय, डूब चके ऋणों अर्थात एनपीए को विशेषज्ञता से निपटा।

शिखा शर्मा-19वां स्‍थान- एक्सिस बैंक की प्रधान संचालिका, उम्र 57 वर्ष, निजी क्षेत्र का सबसे तेजी से विकास करने वाला बैंक बनाया, एक्सिस बैंक को राष्ट्रीय स्तर पर लाने में सफल, शहरों में 1800 और कस्बों में 3000 शाखाएं, 2015 में राजस्व को 15 फीसदी बढ़ाकर 7.9 अरब डालर करने में सफल।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

अब बिना क्रेडिट कार्ड अमेजन से ऐसे करिए खरीदारी

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया पर एक नया फीचर शामिल किया गया है। इस फीचर का नाम अमेजन पे ईएमआई है, जिसकी मदद से अब आप बिना क्रेडिट कार्ड ईएमआई पर सामान खरीद सकते हैं। दरअसल अमेजन के ऐप [Read more...]

पूर्व सीएफओ से केस हारी इंफोसिस, अब ब्याज सहित देने होंगे 12.17 करोड़

नई दिल्लीः भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस मंगलवार को आर्बिट्रेशन केस हार गई है। अब उसे पूर्व सीएफओ राजीव बंसल को 12.17 करोड़ रुपये और ब्याज चुकाने होंगे। दरअसल, इंफोसिस के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्‍का के कार्यकाल [Read more...]

मुख्य समाचार

भाजपा के सामने किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय

नीमच : भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि देश में अब उनकी पार्टी के सामने कांग्रेस या अन्य किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं है। कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर नीमच और जावद में कार्यकर्ताओं [Read more...]

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

ऊपर