मोबाइल कांग्रेस में दिखाए – 5जी टेक्नॉलोजी और 299 रुपये का फीचर फोन…

Indian Mobile congress

नई दिल्ली: भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टेलीकॉम सेक्टर के तीनों धुर विरोधी यानी रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी, एयरटेल के ​सुनील मित्तल व आइडिया सेल्यूलर के कुमार मंगलम बिड़ला एक ही मंच पर एक साथ खड़े हैं। मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी पर आधारित तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 यहां प्रगति मैदान में शुरू हो गया जिसमें पांची पीढ़ी की दूरसंचार सेवा, 5जी प्रौद्योगिकी के साथ ही 299 रुपये वाला फीचर फोन भी प्रदर्शित किया गया है।

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद संचार मंत्री मनोज सिन्हा और पेट्रोलियम एवं कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल और आइडिया सेलुलर की ओर से उसके प्रवतर्क आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला सहित विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों की मौजूदगी में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का शुभारंभ किया। इस मौके पर दूरसंचार सचिव एवं दूरसंचार आयोग की अध्यक्ष अरुणा सुंदरराजन एवं सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज भी मौजूद थे।

इस मौके पर सिन्हा ने कहा कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस आने वाले वर्षों में वैश्विक शो बनेगा और यह पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा क्योंकि पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है और टेलीकॉम उद्योग अर्थव्यवस्था का प्रमुख हिस्सा है।

दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और कौशल विकास एवं उद्यमशिलता विभाग के सहयोग से टेलीकॉम कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई और के एंड डी कम्युनिकेशंस ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया है। इसमें 300 अधिक कंपनियों ने प्रदर्शनी लगायी है। 500 से अधिक स्टार्टअप भी इसमें भाग ले रहे हैं। तीन दिवसीय इस कांग्रेस के दौरान आयोजित होने वाले सम्मेलनों में दो हजार से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे और इसमें 1.50 लाख से अधिक दर्शकों के आने का अनुमान है।

 

इंटरनेट डेटा इस युग का तेल

प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आज इंटरनेट डेटा को डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए आक्सीजन और इस युग का तेल करार दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले दस साल में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय दूरसंचार व आईटी उद्योग को बड़ी भूमिका निभानी होगी। अपनी नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की निःशुल्क डेटा व वायस प्लान के जरिए घरेलू बाजार को हिला देने वाले अंबानी यहां पहली इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

डेटा ही डिजिटल अर्थव्यवस्था की आक्सीजन

इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन और बढ़ती डेटा खपत को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि डेटा ही डिजिटल अर्थव्यवस्था की आक्सीजन है। उन्होंने कहा, हम भारतीयों को इस महत्वपूर्ण संसाधन से वंचित नहीं कर सकते। हमें किफायती कीमतों पर सबको समान हाईस्पीड डेटा उपलब्ध करवाना होगा।

ये भी मौजूद

इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान दूरसंचार मंत्री (मनोज सिन्हा), आईटी मंत्री (रविशंकर प्रसाद) व रेल मंत्री (पीयूष गोयल) भी शामिल हैं।

डिजिटल इंडिया की रीढ़ की हड्डी है टेलिकॉम इंडस्ट्री

उद्घाटन करते हुए संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने कहा कि टेलिकॉम सेक्टर डिजिटल इंडिया की रीढ़ की हड्डी है। साथ ही उन्होंने बताया कि नई टेलिकॉम पॉलिसी इस सेक्टर को बड़े मुकाम तक पहुंचाने में मदद करेगी। मनोज सिन्हा ने यह भी कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि पहली बार भारत में मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक को लेकर इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। इसी दौरान केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार उमंग नामक प्लेटफॉर्म लेकर आने वाली है। इस प्लेटफॉर्म पर सरकार की 100 सेवाएं उपलब्ध रहेंगी जो एक क्लिक से इस्तेमाल की जा सकेंगी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा सिरीसेना का फैसला, नहीं होंगे चुनाव

कोलंबो : श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा सिरीसेना की ओर से मध्यावधि चुनाव की तैयारियों पर भी रोक लगा दी है। आपको बता दें [Read more...]

अमेरिका ने ईरान को फिर धमकाया

सिंगापुर : ईरान पर प्रतिबंधों को लेकर एक बार फिर अमेरिका का बड़ा बयान आया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा है कि उनका देश ईरान को इतना निचोड़ देगा कि उसके अंदर केवल गुठली ही [Read more...]

मुख्य समाचार

महापर्व : सूर्य को अर्घ्य देने हजारों श्रद्धालु पहुंचे बाबूघाट व छोटेलाल घाट

घाटों पर दिखा मिनी बिहार जैसा नजारा कोलकाता : दुर्गापूजा और कालीपूजा के बाद बड़े पैमाने पर मनाएं जाने वाला पर्व हैं महाछठ। इस खास मौके पर कोलकाता के छोटे-बड़े लगभग सभी घाटों में भारी संख्या में छठव्रतियों ने अस्तचलगामी सूर्य [Read more...]

ममता ने छठ घाट पर सूर्य देवता की उपासना की

बिहारी, यूपी व राजस्थान के लोगों से सीएम ने कहा - बंगाल आपका घर है कोलकाता : आस्था का महापर्व छठ पूजा में हर साल की तरह इस साल भी राज्य की सीएम ममता बनर्जी गंगा घाट पर पहुंचीं और भगवान [Read more...]

ऊपर