अब भारत में आएंगे ‘चलने वाले’ पेट्रोल पंप

नई दिल्लीः आधुनिक जमाने में आम लोगों की जिंदगी को और सरल बनाने के लिए पेट्रोल पंप का भी मोबाइल वर्शन लांच किया गया है। इन पेट्रोल पंपों को हर दो घंटे में इधर से उधर शिफ्ट किया जा सकेगा।
भारतीय कंपनी एलिंज ने चेक गणराज्य की कंपनी पेट्रोकार्ड से मिलकर भारतीय बाजार में मोबाइल पेट्रोल पंप उतार दिया है। कंपनी का दावा है कि इस सुविधा के आ जाने के बाद किसी भी जगह पर दो घंटे के अंदर पेट्रोल पंप स्थापित किए जा सकेंगे और जरुरत पड़ने पर दो घंटे के अंदर ही वहां से हटाए भी जा सकेंगे।
प्रलय के समय अधिक कारगर साबित होगी
यूरोपियन बाजारों में पहले से ही सफलतापूर्वक काम कर रही इस तकनीकी के भारत में आ जाने से उन क्षेत्रों में पेट्रोल-डीजल की सुविधा देने में बहुत मदद मिल सकेगी जहां जगहों की कमी या आवागमन की दुरुहता के कारण पेट्रोल पंप स्थापित नहीं किये जा पाते। इस तकनीकी से बाढ़-भूकंप के समय किसी भी जगह पर लोगों को तत्काल पेट्रोल या डीजल जैसी चीज पहुंचाई जा सकेगी। कंपनी को उम्मीद है कि भारतीय सेना और रेलवे भी इसका अधिकतम उपयोग कर सकते हैं।
एक बार में 10 हजार लीटर पेट्रोल रखा जा सकेगा
एलिंज के शीर्ष अधिकारी इंदरजीत प्रुथी ने दिल्ली में संवाददाताओं को इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस तकनीकी के सबसे छोटे पेट्रोल पंप लगाने के लिए न्यूनतम जगह की आवश्यकता होती है जो वर्तमान पेट्रोल पंपों की तुलना में न के बराबर होगा। इस मॉडल के पंप में एक बार में 10 हजार लीटर पेट्रोल या डीजल रखा जा सकेगा। बड़े मॉडल के पोर्टेबल पेट्रोल पंपों, जिनकी स्टोरेज क्षमता 35 हजार लीटर तक की होती है, के लिए कुछ अधिक जगह की जरुरत होती है।
पेट्रोल, डीजल, केरोसीन व एलपीजी बेचे जाएंगे
इन पेट्रोल पंपों में एक ही साथ चार प्रकार के ईंधन बेचे जा सकेंगे। इनमें एक साथ पेट्रोल, डीजल, केरोसीन और एलपीजी को रखा जा सकता है। कंपनी कुछ ही समय के बाद इन मशीनों में सीएनजी को रखने की भी तैयारी कर रही है। इन मशीनों से एक बार में तीन लिक्विड ईंधन या एलपीजी को ग्राहकों को दिया जा सकता है।
पैसों की लेन-देन कैशलेस होगी
कंपनी के अधिकारी प्रुथी का कहना है कि इन पेट्रोल पंपों को कैशलेस रखा गया है। कोई भी ग्राहक किसी भी कंपनी का क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट विकल्प जैसे पेटीएम या अन्य तरीके से भुगतान कर सकता है। हालांकि किसी अनपढ़ या तकनीकी के इस्तेमाल में अक्षम व्यक्ति के लिए पेट्रोल पंप पर नियुक्त कर्मचारी को नकद देकर उनके माध्यम से कैशलेस पेमेंट कराई जा सकेगी।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर