दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ करेगा भारत: वर्ल्ड बैंक

नई दिल्ली

वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को अपना अनुमान व्यक्त करते हुए कहा है कि 2016 में भारत सबसे तेज ग्रोथ करने वाली इकॉनमी होगी। भारत का ग्रोथ रेट चीन के मुकाबले में एक फीसदी पॉइंट ज्यादा रहेगा।

अपनी रिपोर्ट में बैंक ने अनुमान व्यक्त किया है कि 2016 में भारत का ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहेगा और चीन का ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहेगी। इसके अनुमान के मुताबिक विश्व की अर्थव्यवस्था समग्र रूप से 2.9 फीसदी के रेट से आगे बढ़ेगी जो 2015 के वर्ल्ड बैंक के 2.4 फीसदी के अनुमान से थोड़ा ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक ने जून 2015 में जो अनुमान व्यक्त किए थे, उनकी तुलना में इन हालिया अनुमानों में संशोधन करके थोड़ा कम किया गया है लेकिन भारत के मामले में महज 0.1 फीसदी की कमी की गई है। वहीं, चीन के मामले में 0.3 फीसदी और ग्लोबल ग्रोथ के मामले में 0.4 फीसदी की अनुमान में कटौती की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया सबसे तेज ग्रोथ करने वाले क्षेत्र होगा। बांग्लादेश 6.7 फीसदी और पाकिस्तान 5.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगा। अन्य ब्रिक्स देशों में रूस की इकॉनमी में 2016 में 0.7 फीसदी और ब्राजील की इकॉनमी में 2.5 फीसदी गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है। इन दोनों देश के ग्रोथ का अनुमान कम करने का मुख्य कारण ग्लोबल कमोडिटी प्राइस में आई गिरावट है। दक्षिण अफ्रीका 1.4 फीसदी की बहुत ही कम दर से ग्रोथ करेगा।

वहीं विश्व बैंक ने ये आशंका भी व्यक्त की है कि अनुमान से भी ज्यादा तेजी से चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के साथ अन्य बड़े उभरते मार्केट में ग्रोथ की दर कम होने से खतरा पैदा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी संभावना बहुत ही कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ तो बाकी दुनिया पर इसका बहुत ही प्रभाव पड़ेगा।

2016 के बाद के सालों की बात की जाए तो वर्ल्ड बैंक का अनुमान ज्यादा उत्साहित करने वाला नहीं है। इसका अनुमान है कि 2017 और 2018 में ग्लोबल इकॉनमी में 3.1 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी और इन दोनों सालों में भारत का ग्रोथ रेट 7.9 फीसदी और चीन का ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘दूरसंचार में पांच गुना बढ़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’

नयी दिल्लीः दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) करीब पांच गुना बढ़ा है। गत वित्त वर्ष में यह 6.2 अरब डॉलर हो गया, जो 2015-16 में 1.3 अरब डॉलर था। नई [Read more...]

5 हजार करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड मामले में फरार गुजराती परिवार के नाइजीरिया में होने की आशंका

नई दिल्लीः भारत में बैंक फ्रॉड मामले में फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक का मालिक नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार अब यूएई से फरार हो गया है। 5383 करोड़ रुपये के इस घोटाले मामले में सीबीआई और ईडी को उसकी [Read more...]

मुख्य समाचार

उत्तर भारत में तेज बारिश से 11 मरे, कई राज्यों में अलर्ट जारी

नई दिल्लीः उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश का कहर अब भी जारी है। लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में कम से कम [Read more...]

‘दूरसंचार में पांच गुना बढ़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’

नयी दिल्लीः दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) करीब पांच गुना बढ़ा है। गत वित्त वर्ष में यह 6.2 अरब डॉलर हो गया, जो 2015-16 में 1.3 अरब डॉलर था। नई [Read more...]

ऊपर