दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ करेगा भारत: वर्ल्ड बैंक

नई दिल्ली

वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को अपना अनुमान व्यक्त करते हुए कहा है कि 2016 में भारत सबसे तेज ग्रोथ करने वाली इकॉनमी होगी। भारत का ग्रोथ रेट चीन के मुकाबले में एक फीसदी पॉइंट ज्यादा रहेगा।

अपनी रिपोर्ट में बैंक ने अनुमान व्यक्त किया है कि 2016 में भारत का ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहेगा और चीन का ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहेगी। इसके अनुमान के मुताबिक विश्व की अर्थव्यवस्था समग्र रूप से 2.9 फीसदी के रेट से आगे बढ़ेगी जो 2015 के वर्ल्ड बैंक के 2.4 फीसदी के अनुमान से थोड़ा ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक ने जून 2015 में जो अनुमान व्यक्त किए थे, उनकी तुलना में इन हालिया अनुमानों में संशोधन करके थोड़ा कम किया गया है लेकिन भारत के मामले में महज 0.1 फीसदी की कमी की गई है। वहीं, चीन के मामले में 0.3 फीसदी और ग्लोबल ग्रोथ के मामले में 0.4 फीसदी की अनुमान में कटौती की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया सबसे तेज ग्रोथ करने वाले क्षेत्र होगा। बांग्लादेश 6.7 फीसदी और पाकिस्तान 5.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगा। अन्य ब्रिक्स देशों में रूस की इकॉनमी में 2016 में 0.7 फीसदी और ब्राजील की इकॉनमी में 2.5 फीसदी गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है। इन दोनों देश के ग्रोथ का अनुमान कम करने का मुख्य कारण ग्लोबल कमोडिटी प्राइस में आई गिरावट है। दक्षिण अफ्रीका 1.4 फीसदी की बहुत ही कम दर से ग्रोथ करेगा।

वहीं विश्व बैंक ने ये आशंका भी व्यक्त की है कि अनुमान से भी ज्यादा तेजी से चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के साथ अन्य बड़े उभरते मार्केट में ग्रोथ की दर कम होने से खतरा पैदा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी संभावना बहुत ही कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ तो बाकी दुनिया पर इसका बहुत ही प्रभाव पड़ेगा।

2016 के बाद के सालों की बात की जाए तो वर्ल्ड बैंक का अनुमान ज्यादा उत्साहित करने वाला नहीं है। इसका अनुमान है कि 2017 और 2018 में ग्लोबल इकॉनमी में 3.1 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी और इन दोनों सालों में भारत का ग्रोथ रेट 7.9 फीसदी और चीन का ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

खुदरा महंगाई एक साल के न्यूनतम स्तर पर

नई दिल्ली : देश में खुदरा महंगाई दर एक साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है। सितंबर महीने में जहां यह 3.7 प्रतिशत थी, वहीं अक्टूबर में 3.31 प्रतिशत पर आ है। यह खुदरा मुद्रास्फीति का सितंबर 2017 [Read more...]

30 में से 16 प्रमुख क्षेत्रों का निर्यात कम हुआ

नयी दिल्लीः सितंबर के दौरान चावल, चाय, कॉफी, तंबाकू, इंजीनियरिंग, चमड़ा, मसाले, काजू, फल एवं सब्जियां, समुद्री उत्पाद और रत्न एवं आभूषण समेत 16 प्रमुख क्षेत्रों में वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार निर्यात कम हुआ है। उसके [Read more...]

मुख्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा सिरीसेना का फैसला, नहीं होंगे चुनाव

कोलंबो : श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा सिरीसेना की ओर से मध्यावधि चुनाव की तैयारियों पर भी रोक लगा दी है। आपको बता दें [Read more...]

अमेरिका ने ईरान को फिर धमकाया

सिंगापुर : ईरान पर प्रतिबंधों को लेकर एक बार फिर अमेरिका का बड़ा बयान आया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा है कि उनका देश ईरान को इतना निचोड़ देगा कि उसके अंदर केवल गुठली ही [Read more...]

ऊपर